Every fourth woman in India has this disease, yet unaware ..

भारत में हर चौथी महिला को है यह रोग, फिर भी हैं अनजान...

भारत में हर चौथी महिला इस रोग से परेशान है फिर भी वह इससे अंजान हैं... यह हम नहीं कहते, यह कहता है नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान यानी (AIIMS). AIIMS के अनुसार चार में से एक महिला 'पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम' यानी पीसीओएस (PCOS) नामक अंत:स्रावी तंत्र विकार से पीड़ित हैं. बेहद आम बीमारी होने के बावजूद इसके बारे में जागरूकता की कमी होने के कारण यह खतरनाक हो जाती है. 50 प्रतिशत से अधिक महिलाएं इस बात से अनजान हैं कि वे इस विकार से पीड़ित हैं. सितंबर के 'विश्व पीसीओएस जागरूकता माह' होने पर डॉ. बत्रा मल्टी-स्पेशिएलिटी होम्योपैथी का उद्देश्य इसके प्रति जागरूकता फैलाना और होम्योपैथी के द्वारा इसके सुरक्षित तथा प्रभावशाली उपचार के विषय में लोगों को जागरूक करना है. 

अनियमित और दर्दनाक मासिक, चेहरे और शरीर पर बालों का बढ़ना और पतला होना, तेजी से वजन बढ़ने जैसे लक्षणों के साथ पीसीओएस अक्सर आत्म-सम्मान के कम होने का कारण बनता है. इसे यदि अनदेखा किया जाए तो यह बांझपन, मधुमेह, हृदय रोग और एंडोमेट्रियल कैंसर जैसी खतरनाक स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. 
https://www.facebook.com/Woman-health-and-fitness-308133303306185/?modal=admin_todo_tour

1 comment:

woman health and fitness: health tips every woman should know

woman health and fitness: health tips every woman should know :  health tips every woman should know Hello,  welcome to my blog    https://w...